Top 9 Destinations in Manali| मनाली में घूमने की जगह | Places to visit in Manali

Places to visit in Manali, मनाली में घूमने की जगह, Transportation to going in Manali, Popular destinations to visit in Manali


Places to visit in Manali | Top 9 places to visit in Manali | मनाली में घूमने की जगह

Places To Visit in Manali
Places to Visit in Manali

For English Click Here

घाटी के अंत के पास स्थित है Manali ये केवल Himanchal Pradesh का सबसे आकर्षक पर्यटन स्थल (Tourist Destination) है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर (International Level) भी ख्याति प्राप्त है। मनाली मे रंग-बिरंगी ताज़गी भर देने वाली घाटियाँ, ऊँचे पहाड़ों पर पड़े रूई जैसे बादल, पक्षियों के झुंड और नदियों, बागों और जंगलों और बर्फ से ढके पहाड़ों की महिम और रोनक का पर्याय है। मनाली के पर्यटन स्थल आपको सौंदर्य में लीन करने के साथ-साथ ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, राफटिंग आदि का भरपूर आनंद भी दिलवाऐंगे।
मनाली कैसे जाएं

How to go by aeroplane in Manali

सबसे निकटतम हवाई अड्डा (airport) कुल्लू-मनाली हवाई अड्डा (Kullu Manali Airport) है जो भुंटर में स्थित मनाली से 50 किमी दूर पर स्थित है।जहां पर से Delhi, Chandigarh और जुबेर-हट्टी (Shimla) के लिए उड़ानें उपलब्ध हैं। Delhi से, कुल्लू-मनाली हवाई अड्डे (Kullu Manali Airport) तक पहुंचने में कम से कम डेढ़ घंटे का समय लगता हैं।

Go by Train to Manali
सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन जोगिंदर नगर का है जोकि मंडी-पठानकोट मार्ग से 160 किलोमीटर दूर है और एक संकीर्ण गेज ट्रैक है। किरातपुर कुल्लू-चंडीगढ़ राजमार्ग पर 240 किलोमीटर दूर एक और रेलवे स्टेशन पड़ता है। और एक अन्य नजदीकी रेलवे स्टेशन ऊना है जो लगभग है। 300 किमी। कुल्लू से।

Go by Road to Manali
हिमाचल प्रदेश के सभी प्रमुख शहरों और अन्य पड़ोसी राज्यों से सड़क द्वारा बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। राज्य परिवहन, सुपर लक्जरी, लक्जरी, सुपर फास्ट और साधारण बसों के सभी प्रमुख स्थलों के लिए अच्छी तरह से बनाए हुए बेड़े का संचालन करता है। और निजी तौर से संचालित बस की सेवा भी राज्य के भीतर उपलब्ध है। किराए की टैक्सी भी आसानी से उपलब्ध हो जाती है।

9 मनाली दर्शनीय स्थल

Places to visit in Manali | Best Destinations to Visit in Manali

Solang (Places to Visit in Manali)
सोलंग घाटी (Solang Valley)

सोलंग घाटी (Solang Valley)
मनाली शहर लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। आपकी यात्रा को भावनाओं से भरना व रोमांचक बनाना इस जगह की खास विशेषता है। सोलंग वैली में यह घाटी ब्यास कुंड और सोलंग गाँव के बीच मनाली से रोहतांग दर्रे के रास्ते में पड़ती है। और सोलंग घाटी को देखने के लिए हर साल भारी संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते हैं।और यहां आकर आप पैराशूटिंग से लेकर पैराग्लाइडिंग तक, घुड्सवारी से लेकर ओपन एयर जीप चलाने तक, सब कुछ कर सकते हैं। सर्दियों में हर जगह बर्फ से ढकी होती है। सर्दियों के दौरान जब घाटी बर्फ से ढकी होती है इस दौरान स्कीइंग यहां का एक लोकप्रिय खेल है। जब गर्मियों में यहाँ की बर्फ पिघलने लगती है तब एक पारदर्शी बड़ी बॉल के अंदर दो लोगों को बैठकर जब घाटी से लुढ़कते हुए आती है तो दोगुना बढ़ जाता है। यहां आकर आप एक पल के लिए भी बोरियत का एहसास नहीं कर पाऐंगे

यह भी पढ़े => खजजियार झील हिमांचल प्रदेश | Khajjiyar Lake in Himanchal Pradesh

Rohtang Pass (Places to visit in Manali)
Rohtang Pass | रोहतांग पास 


रोहतांग पास (Rohtang Pass)
(A best place to visit in Manali)
रोहतांग हिमालय का एक प्रमुख दर्रा है जोकि बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह 3978 मीटर की ऊँचाई पर बासा मनाली पर्यटन स्थल का अभिन्न अंग है। जैसे-जैसे आप ऊपर बढ़ते जाऐंगे अद्भुत दृश्य आपको अचंभित करते रहेंगे। और अतुलनीय नज़ारें जो आप कभी चाहकर भी नहीं भुला सकोगे । इसकी खूबसूरती आपको रोमांचित कर देगी। रोहतांग पास जाने के लिए सबसे अच्छा समय जून से अक्तूबर तक का होता है।

Hadimba Temple (Places to visit in Manali)
हडिम्बा मंदिर (Hadimba Temple)

हडिम्बा मंदिर (Hadimba Temple)
यह मंदिर मनाली में सबसे फेमस जगह है। यह मंदिर एक गुफा में बना हुआ है जो देवी हिडम्‍बा को समर्पित है। यह पहाड़ों पर स्थित यह मंदिर मनाली और स्थल का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह मंदिर हिमालय की तलहटी पर स्थित है जिसके आसपास हरियाली है ये मंदिर भीम की पत्नी हिडिम्बा को समर्पित किया गया है। यह मंदिरों औरो की तुलना में बिल्कुल भिन्न है। इस मंदिर का प्रवेश द्वार एक लकड़ी से बना है और इसकी छत एक छतरी नुमा आकार की है। यह मंदिर एक अटूट डोर बाँधे हुआ है क्योंकि यह महाभारत से हमें साझा करता है।

Chandratal Baralacha Track (Places to visit in Manali)
चंद्रतल बारालाछा ट्रैक (Chandratal Baralacha Track)


चंद्रतल बारालाछा ट्रैक (Chandratal Baralacha Track)

हिमालयी क्षेत्र मे 4300 मीटर की ऊँचाई पर बसी यह झील सबसे ऊँची झील है। यहाँ प्राकृतिक सुंदरता व शांति का अतभूत संगम होता है। उगते हुए सूरज की किरणें जब पानी में झलकती है तो एक रमणीय दृश्य देखने को मिलता है। हर तरफ बस प्रकृति की पुकार जो आपको आपको खुद में समा लेना चाहती है। रंग-बिरंगे गीतचें व विलुप्त वन्यजीव जो आपकी यात्रा को यादगार बना देंगे।

यह भी पढ़े => Magnetic Hill का आकर्षण | चुम्बकीय पहाड़ी

Manikaran Sahib (Places to visit in Manali)

     मनिकरण साहिब (Manikaran Sahib)

मनिकरण साहिब (Manikaran Sahib)

हिमाचल प्रदेश राज्य के कुल्लू जिले के मणिकरण साहिब को पार्वती नदी के किनारे पार्वती घाटी में स्थित हिंदुओं और सिखों दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल के रूप में जाना जाता है। पार्वती नदी के तट के पास घाटी पर यह गुरुद्वारा स्थित है। यह मनाली से 39 किमी की दूरी तय करने बाद यह गुरुद्वारा पड़ता है जो हिंदुओं व सिखों का पवित्र तीर्थ स्थल है। गर्म पानी के कुंड में डुबकी लगाने के बाद आपको पवित्रता का एहसास होने लगेगा। सिखों की मान्यता है कि यहाँ पर गुरु नानक जी ने अनेकों चमत्कार किए हैं। 

वहीं हिन्दुओं की मान्यता यह है कि यहां शिव और पार्वती रहे थे। मेनाली एक ऐतिहासिक स्थल है। आस-पास का वातावरण शांति और आध्यात्मिकता में हमेशा लिप्त रहता है।

Great Himalayan National Park (Places to Visit in Manali)

Great Himalayan National Park (Places to Visit in Manali)


Great Himalayan National Park
(Places to Visit in Manali)

ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क भारत में हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित है|मनाली सिटी से कुछ ही दूर पर स्थित ये राष्ट्रीय उद्यान तीन ओर से हिमालय पर्वतों से घिरा हुआ है। यह पर विविध प्रकार के वन्यजीवों का निवास स्थान है। इस सुंदरता से भरे राष्ट्रीय उद्यान में लहलहाते देवदार व चीड़ के पेड़ सौंदर्य को और बहुत अधिक बढ़ा देते हैं। इस पार्क को वर्ष 1999 में ‘राष्ट्रीय पार्क’ का दर्जा प्रदान किया गया था और बाद में 23 जून,2014 को युनेस्को द्वारा इसे ‘विश्व विरासत स्थल’ का दर्जा प्रदान किया गया|

Manu Mandir (Places to visit in Manali)
Manu Mandir (Places to visit in Manali)

Manu Mandir ( Manu Temple located in Manali)
शिमला में स्थित मनु नाम से उद्बोधित व्‍यास नदी के तट पर स्थित यह प्रमुख मंदिर ऋषि मनु को समर्पित है, जिन्हें दुनिया के निर्माता और 'मनुस्मृति' के लेखक कहा जाता है। यह माना जाता है कि मनु मनुष्य जाति के रचयता थे और उन्ही को समर्पित है यह मंदिर। संपूर्ण भारत में एक यही

मंदिर है जो मनु के लिए बनवाया गया है।  यह मंदिर ब्यास नदी के तट पर स्थित है।  हरियाली से लिपटा हुआ ये वातावरण आपके मन को काफी  सुकून प्रदान करता है

मनु मंदिर ओल्ड मनाली के मुख्य बाजार स्थान से 3 किलोमीटर दूर पर पड़ता  है। इस स्थान पर जाने  के लिए व्यक्ति सड़क मार्ग के द्वारा आसानी से पहुँच सकता है और इस मंदिर मे  हर व्यक्ति को प्रेम पूर्वक दर्शन हो जाते है। गर्मियों के समय में इस मंदिर में लाखों की  भीड़ की तादात लगी रहती है। 

   
Manali Sanctuary (Places to visit in Manali)

    मनाली सेंक्चुरी (Manali Sanctuary)

मनाली सेंक्चुरी (Manali Sanctuary)

यह हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक वन्यजीव अभयारण्य है। यह अभयारण्य मनाली से लगभग 2 किमी की दूरी से शुरू होता है। अब तो आप अच्छी तरह से वाक़िफ़ हो जाते हैं कि मनाली ने कहा पर स्थित है?  यह स्थान बहुत से  वन्यजीवों का निवास स्थान है। यहां  पर आपको हिमाचल प्रदेश का  स्थानीय पक्षी मोना को भी देखने को मिलेगा।  दूर-दूर तक हरियाली-ही-हरियाली है  सुबह का समय हो  या  शाम का हर वक्त पशु-पक्षियों की चहलकदमी यहाँ पर  रहता है।

नग्गर (Naggar)

नग्गर (Naggar)

नग्गर हिमाचल प्रदेश में कुल्लू घाटी का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। नग्गर एक प्राचीन और ऐतिहासिक शहर है और   एक  ऐसा इलाका जिसे देखते ही आपका मन करेगा की आप इसे  कैमरे में इसके हर कोने को कैद कर लें। मनाली के पर्यटन स्थल में इसकी एक  खास जगह है। चारों तरफ  हरियाली जो आपको ताज़गी से परिचय करवा देगी। प्रकृति के आंचल में जो भी  लोग विश्राम करना चाहते हैं वे मनाली भारत के दीवाने हैं।

मनाली के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न: मनाली घूमने का सबसे अच्छा समय कब है? (What is the best time to go to Manali?)

ए: मनाली जाने के लिए सबसे अच्छे महीने मार्च से जून तक हैं। लेकिन अगर आप बर्फबारी देखने में रुचि रखते हैं, तो दिसंबर से फरवरी तक की अवधि जा सकते है । भूस्खलन की संभावना होने पर मानसून के मौसम से बचना चाहिए।

प्रश्न: मनाली कैसे पहुँचे? (How to go to Manali?)

A: दिल्ली, धर्मशाला, चंडीगढ़ और अन्य नजदीकी शहरों से मनाली के लिए कई HRTC और वोल्वो बसें उपलब्ध हैं। आप एक निजी टैक्सी भी बुक कर सकते हैं मनाली का निकटतम हवाई अड्डा भुंतर में कुल्लू मनाली हवाई अड्डा (50 किमी) है, जबकि मुख्य ट्रेन स्टेशन जो हिल स्टेशन  जाती है (294 किमी)।